फ्री फायर की अनसुनी बातें | free fire facts

free fire facts

फ्री फायर के कुछ अमेजिंग फेक्ट्स

चाइनीज प्रोडक्ट्स में जो मैड इन चायना का स्टीकर है वो दरअसल चायना का है ही नहीं, वो कोरिया में मैन्यूफैक्चर होता है और शायद इसीलिए चाइनीज प्रोडक्ट खराब हो भी जाए तो भी स्टिकर सही सलामत रहता है।

दूसरी तरह भी PUBG गेम है जिसका इंडिया में बहुत ज्यादा क्रेज है। इसे लेकर ये कहा जा रहा है कि एक चाइनीज गेम है।

इस गेम किस कंट्री का है और किस कंट्री को इसका फायदा हो रहा है। ये मैं आपको बाद में बताता हूं, लेकिन ये गेम जिस कंट्री का कहा जा रहा है यानी कि चाइना का। ये गेम उसी देश में बैन है।

PUBG के अलावा एक और गेम है जो इंडिया में बहुत ही पॉपुलर है। अब तक आप समझ ही गए होंगे कि मैं फ्री फायर की बात कर रहा हूं। दो तो फ्री फायर गेम जिसके दीवाने आज पूरी दुनिया में हैं और अब इस गेम को खेलने वालों की दीवानगी इतनी बढ़ गई है कि एक टाइम ऐसा था जब हर कोई इस गेम को खेलते हुए दिख जाता था। शायद आपने भी ये गेम खेला होगा अगर नहि खेला तो इसका नाम तो सुना ही होगा।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपका मन भी इस गेम को खेलना को राजी हो जायगा।

चलए इस गेम की पूरी जानकारी हम आपको बताते है । सबसे पहले जानते है फ्री फायर के फेक्ट्स हिन्दी मे।

क्या आपको पता है की फ्री फायर कितनी पॉपुलेर है? ओर इस गेम को कितने अवॉर्ड मिल चुके हैं? या फिर क्या आपको पता है कि फ्री फायर मे फेंकने के कितने सेकंड बाद वो ब्लास्ट होता है? या फिर क्या आपको पता है कि फ्री फायर में जो ये वर्ड Booyah है इसका एग्जैक्ट मीनिंग क्या है ? और ये कितनी बार किन देशों में सबसे ज्यादा खेला जाता है।

हम इन सब सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट के अंत मे देंगे

फ्री फायर बनाने का आइडिया कब और कैसे आया।

हम सब गेम खेल लेकते है पर इस गेम को खेलते समय हम एक बात ये भी सोचते हैं कि अगर ये गेम नहीं हुआ होता तो भी क्या कर रहे होते और हममें से कुछ तो इतने खतरनाक प्लेयर होते हैं जिसे अगर गेम खेलते समय कोई डिस्टर्ब कर दे तो फिर उसकी खैर नहीं।

तो उसी का जवाब हम आपको बताने आये हैं कि फ्री फायर गेम का आईडिया कैसे और कब आया। क्योंकि इस गेम के पहले शायद हम सब को ये लगता था कि PUBG मोबाइल फ्री फायर से पहले आया होगा।

पर सच्चाई ये है कि फ्री फायर, मोबाइल पर पहले आया और वो कहते है एक इन्वेन्शन के पीछे एक स्टोरी होती है। वैसी ही एक स्टोरी 2017 में है । जिसने फ्री फायर को मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर लॉन्च करने का आइडिया दिया। हमने बैटर रोल गेम के नाम 2017 से ज्यादा सुनना शुरु किया क्योंकि वो साल था जब सारे बैटल रॉयल गेम इतने पॉपुलर हो रहे थे।

हममें से मोस्टली लोग जानते होंगे कि बैटल रॉयल गेम का क्या मतलब है तो जो लोग नहीं जानते तो उन्हें हम बता दें कि बैटल रॉयल एक आनलाइन मल्टीप्लेयर वीडियो गेम जॉनर है, जिसमें गेम प्लेयर को सरवाइव करना पड़ता है और जो भी प्लेयर सर्वाइव कर लेता है, वो विनर होता है।

बैटर रॉल गेम का नाम 2000 मे आई मूवी बैटल रॉयल से लिया गया है और ये मूवी भी एक नॉवेल पर भेज थी , जिसका नाम भी बैटल रॉयल ही था।

अब आपको पता चल गया होगा की बैटल रॉयल का मतलब क्या होता है
23 मार्च 2017 को प्लेयर्स अननोन बैटलग्राउंड(PUBG) का पीसी वर्जन रिलीज हुआ था, जिसको अब लोग PUBG नाम से जानते हैं जिसने बैटल रॉयल गेम की दुनिया में तहलका मचा दिया था और उसके बाद से हर एक लाइन गेमर की जुबान पर बस एक ही नाम था। वो था PUBG का।

इस गेम चेंजिंग सिचुएशन को देखते हुए garena कंपनी के फाउंडर फॉरेस्ट ली के दिमाग में एक आइडिया आया। उन्होंने सोचा ये पीसी पर खेलने वाला गेम है क्यों ना इसी टाइप का एक गेम मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म के लिए बनाया जाए क्योंकि पीसी के कंपैरिजन में मोबाइल तो सब लोगों के पास होता है और उस समय तक मोबाइल पर कोई भी बैटल रॉयल गेम नहीं था और फॉरेस्ट ली ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि उनका आइडिया उन्हें करोड़पति बनाने वाला है। फॉरेस्ट ली कोई आइडिया आते ही उन्होंने इस गेम को बनाने का काम Garena की दो कंपनी वर्ल्ड 111.स्टूडियो वियतनाम और ओमेन स्टूडियो नेदरलैंड्स को दे दिया और अब यकीन मानिए गेम कंपनी ने सिर्फ सात महीने में यानि की 20 नवंबर 2017 को इस गेम का बीटा वर्जन रिलीज़ कर दिया था, या आपको बता दें बीटा वर्जन गेम का वो वर्जन होता है जो गेम के रिलीज से पहले कुछ लिमिटेड यूजर्स को खेलने के लिए दिया जाता है। ताकि उनके रिव्यूज और सजेशंस के हिसाब से गेम के फाइनल रिलीज में चेंजेस और मॉडिफिकेशन किए जा सकें।

फ्री फायर फाइनली रिलीज हुआ 4 दिसंबर 2017 को और pubg का मोबाइल वर्जन आया था फरवरी 2018 जो कि फ्री फायर के रिलीज होने के दो महीने बाद की बाद की डेट थी। इसके बावजूद भी PUBG ने फ्री फायर को अनलाइन गेमिंग की दुनिया मे बहुत पीछे छोड़ दिया था और इसका सबसे बड़ा कारण ये था कि PUBG ने अपने गेम को वर्ल्ड वाइड प्रोमोट किया था और इस हद तक प्रमोट किया था कि कोई भी ऑनलाइन गेमिंग इससे नहीं बच पाया था।

और वही दूसरी तरफ दो महीने पहले लॉन्च होने का जो फायदा उठा सकता था वो अपने ऑनलाइन प्रमोशन ना होने की वजह से garena नहीं उठा पाया। पर होता है ना कि हम गलतियों से सीख लेते हैं और इसी गलती से Garena ने सीख ली और इसके बाद उन्होंने फ्री फायर का अच्छा खासा वर्ल्डवाइड प्रोमोशन शुरू कर दिया।

जिसके बाद से फ्री फायर ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा।

फ्री फायर की बैक स्टोरी

free fire facts in hindi
free fire ke facts

अब हम बात करेंगे फ्री फायर की बैक स्टोरी की। क्योंकि किसी भी गेम की बैक स्टोरी जाने के बाद ही आपको ये पता चलता है कि वो गेम किस कंसेप्ट पर बना हुआ है और देखा जाए तो जितने भी बैटल रॉयल गेम जैसे PUBG, Fortnite ओर call of Duty इस सब का कोई न कोई बैक स्टोरी जरूर होती है।

आप में से बहुत लोग ऐसे भी हैं जिन्हें फ्री फायर का बैक स्टोरी पता होगा गेम तो हर कोई खेल लेता है लेकिन इसके पीछे के फेक्ट्स को जानना इसकी फेन्स की निशानी होती है।

फ्री फायर की बैक स्टोरी: एक मिस्ट्रियस ऑर्गनाइजेशन होता है जिसका नाम है FF यानि फ्री फायर
इस ऑर्गनाइजेशन का एक ही मकसद होता है की लोगों को कैप्चर करना, ओर इन्हे एक एसी जगह पर रखना जहा उनका ब्रेन वॉश कीया जाता है, जिसकी वजह से वे अपनी सारी पुरानी यादें भूल जाते हैं। इस ऑर्गनाइजेशन में साइंटिस्ट की एक टीम होती है जो कैप्चर किए हुए लोगों की बॉडी में कुछ मॉडिफिकेशन भी करती है, जिसकी वजह से ये अपनी पुरानी यादें भूल जाएं और नए बैटल के लिए तैयार किया जाता है।

उसके बाद इसे प्लेन से बरमुडा नाम के आइलैंड पर ले जाया जाता है और पेराशूट के जरिये वहां उतारा जाता है और या इन सब लोगों के बीच सर्वाइवल का टास्क दिया जाता है। उसके बाद आइलैंड पर भी एक साइंटिस्ट भी मौजूद होती है जो यहां मौजूद सारे लोगों पर कड़ी नजर रखती है। मैनली फाइटिंग स्किल्स पर नजर रखती है और फिर फाइनली जो सरवाइवर्स इस बैटल में सर्वाइव कर जाते हैं, उसके अंदर साइंटिस्ट और भी ज्यादा जेनेटिक मॉडिफिकेशन करते हैं और उन्हें और भी ज्यादा स्ट्रॉन्ग बनाते हैं। जिसकी वजह से आगे आने वाले बैटल में ये सर्वाइवल और भी अच्छे से पर्फॉर्म कर सकें।

तो अब आपको पता चल चुका होगा की फ्री फायर की बैक स्टोरी क्या है

तो आप इस गेम को खेलने से पहले इसके कंसेप्ट जान चुके हैं।

दोस्तों अभी जिस वक्त आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं उस वक्त तक आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर देखें तो आपको पता चलेगा कि फ्री बार के करीबन 500 मिलियन प्लस डाउनलोड हो चुके हैं और 450 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स भी हो चुके हैं। जिसकी वजह से अब तक फ्री फायर ने वन बिलियन डॉलर की इनकम को भी क्रॉस कर दिया है।

Facts 1

फ्री फायर की पॉपुलैरिटी की वजह से फ्री फायर को गूगल प्ले स्टोर की तरफ बेस्ट पॉपुलर वर्ल्ड गेम का अवॉर्ड भी मिल चुका है। साथ ही एप्पल स्टोर और गूगल प्ले स्टोर को मिला कर 2018 में फ्री फायर दुनिया का चौथा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला गेम था।

इसे भी पढे…

Free Fire Mod Menu APK Unlimited Diamonds – Get Free Diamonds

फ्री फायर मैक्स | 100+ करोड़ डाउनलोड

Free Fire Myths In Hindi | 20+ फ्री फायर मिथ

Facts 2

वैसे तो जब भी ऑनलाइन गेमिंग का नाम आता है तो उन सब को एक ही नाम याद आता है। वो PUBG का। जैसा कि हमने आपको भी थोड़े पहले इस पोस्ट में बताया। क्योंकि उसका वर्ल्डवाइड प्रमोशन इस तरह से किया गया था कि सबकी जुबान पर एक ही नाम आया अनलाइन गेमिंग की दुनिया मे। लेकिन अगर हम रजिस्टर्ड यूजर्स और डाउनलोड की हिसाब से कंपैरिजन करते हैं तो फ्री फायर बहुत ही आगे है PUBG मोबाईल से।

पर वह इस लिए नहीं क्यों की PUBG मोबाईल की पॉपुलेरिटी कम है। क्योंकि इसकी पॉपुलेरिटी के बारे में तो हम सभी जानते हैं। फ्री फायर का के ज्यादा डाउनलोड का सिर्फ एक ही कारण है वो ये है कि फ्री फायर का गेम साइट्स PUBG के कंपैरिजन में तीन गुना कम है और इसलिए खास बात और भी है कि फ्री फायर इजीली 2जीबी रैम वाले फोन में रन कर सकता है। अब होता है न की बहुत लोगों के पास बहुत महंगा स्मार्टफोन या ऐपल फोन नहीं होता है तो यहां पर फ्री फायर के ज्यादा डाउनलोड्स की एक वजह ये भी है कि फ्री फायर को खेलने के लिए आपको कोई भी महंगा फोन लेने की जरूरत नहीं है। इस गेम को आप किसी भी एंड्राइड फोन में रन कर सकते हैं। फ्री फायर की अगर आप तीन चार गेम खेलते भी हो तो आपका फोन इतना गरम नहै होता जितना की PUBG खेलने के बाद होता है

जैसा कि हम सब जानते हैं कि PUBG हाई ग्राफिक्स वाला गेम है और इसीलिए उसे खेलने में हम सबको ज्यादा मजा आता है।

Facts 3

फ्री फायर का सबसे पहला वर्ल्ड सीरीज2019 में ब्राजील के बारा ओलंपिक पार्क में ऑर्गनाइज किया गया था। यह ऐसा टूर्नामेंट था जिसे करीब दो मिलियन से ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन देखा था जो कि वह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। किसी भी स्पोर्ट्स टूर्नामेंट के लिए।
इस टूर्नामेंटको ब्राजीलियन टीम कोरिंथियंस ने जीत था.

सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल

फ्री फायर मे ग्रेनेड फटने मे कितना समय लगता है ?

4.5 सेकंड

Booyah का मतलब क्या है?

booyah का मतलब होता है मनोरंजन, हेप्पीनेस, इक्साइट्मन्ट

फ्री फायर को किस देश मे सबसे ज्यादा खेला जाता है?

भारत, ब्राजील, इंडोनेशिया,बांग्लादेश, नेपाल